ट्रैफिक के हालात का ज़ायज़ा लेने साइकल पर निकले डीआईजी मुख़्तार मोहसिन

ख़बर शेयर करें
साइकल पर सवार डीआईजी मुख्तार मोहसिन

देहरादून राज्य के नये डीआईजी ट्रैफिक एक्शन फॉर्म में है। उत्तराखण्ड यातायात व्यवस्था एवं यातायात संचालन से जुड़े विभिन्न पहलुओं को समझने के लिये देहरादून नगर में साईकिल पर भ्रमण पर निकले।      देहरादून नगर के विभिन्न ट्रैफिक जंक्शन की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त की,इसके अन्तर्गत यह जानने की कोशिश की गई कि इन ट्रैफिक जंक्शन पर यातायात किस तरह से संचालित किया जा रहा है ।वाहनों का ट्रैफिक जंक्शन पर कितना दबाव है एवं यातायात संचालन में इन ट्रैफिक जंक्शन पर क्या-क्या परेशानियाँ उत्पन्न हो रही है।
·      विभिन्न चौराहों एवं तिराहे पर लगे ट्रैफिक लाईट की स्थिति ज्ञात की गई । इसमें सबसे पहले सहस्त्रधारा क्रासिंग पर रायपुर से सर्वे चौक की तरफ दाहिनी तरफ तो सिग्नल है लेकिन सामने की ओर के लिए एक अन्य सिग्नल की आवश्यकता है ताकि ग्रीन होने पर सामने वाले एवं दाहिनी तरफ दोनों के लिए एक स्थिति रहें।इसके सम्बन्ध में यातायात निरीक्षक यातायात को स्मार्ट सिटी से पत्राचार कर कार्यवाही हेतु निर्देश दिये गये है।


·      सर्वे चौक पर पहुँचने के पश्चात यहाँ पर Emergency Call Box की स्थिति ज्ञात कि गई, Emergency Call Box के द्वारा आमनगरिक किसी भी समय पुलिस की मदद अथवा मेडिकल सम्बन्धी सहायता हेतु इसमें लगे लाल बटन को दबा सकता है जिसकी सूचना स्मार्ट सिटी कन्ट्रोंल को अवगत हो जायेगी और सहायता हेतु तुरन्त सहायता सम्बन्धी टीम को भेजा जायेगा।
·      चौराहों पर लगे एन.एन.पी.आर. कैमरें, सीसीटीवी,वॉर्निंग बटन,पैनिक बटन का स्थिति का पता लगाया गया।

यह भी पढ़ें 👉  सीएम धामी ने होमगार्ड्स को दिया तोहफा

·      नेनीबेकरी से सर्वे चौक एवं घन्टाघर पर वाहनों द्वारा नो-पार्किंग में लगाये जा रहे वाहनों को क्रेन के द्वारा कार्यवाही हेतु यातायात निरीक्षक देहरादून को आदेश दिया  गया।
·      यातायात व्यवस्था में लगे कर्मियों की ड्यूटी चैक की गई की वह यातायात संचालन में कितनी सर्तकता से ड्यूटी कर रहें है।
·      यातायात इण्टरसेप्टर के लोकेशन की जानकारी ली गयी।
·      प्रिन्स चौक पर सिटी बस  मोड़ो पर सवारी न उतारे इस ओर उचित कार्यवाही करने के लिए आदेशित किया गया ।
·      वीडियो मैसेन्जर डिस्पले में लगातार यातायात सम्बन्धी मैसेज चलते रहे साथ ही यह समय-समय पर बदलते भी रहे इसके लिए यातायात निरीक्षक देहरादून को आदेशित किया गया।

Ad
Ad
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments