हरियाणा में चुनाव का एलान 1 अक्टूबर को चुनाव 4 को आएगा परिणाम

ख़बर शेयर करें

हरियाणा विधानसभा चुनाव का आज एलान हो गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर विधानसभा चुनाव की तारीख का एलान कर दिया है। हरियाणा में एक अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। इस बार एक ही चरण में वोटिंग होगी। वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी। हरियाणा में 90 विधानसभा सीट है सभी सीटों पर एक ही चरणों में वोटिंग होगी।

हरियाणा विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर विधानसभा चुनाव की तारीख का एलान कर दिया है। हरियाणा में एक अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे।

इस बार एक ही चरण में वोटिंग होगी। वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी। चुनाव की तारीख के एलान होते ही हरियाणा में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। सभी 90 सीटों पर एक दिन वोटिंग होगी।

2 करोड़ से अधिक मतदाता 

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हरियाणा में कुल 90 निर्वाचन क्षेत्र हैं, जिसमें से 73 जनरल, ST-0 और SC- 17 सीट हैं। कुल मतदाताओं की संख्या 2.01 करोड़ हैं, जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1.06 करोड़ और महिला मतदाताओं की संख्या 0.95 करोड़ है।

तीन नवंबर को खत्म हो रहा कार्यकाल

बता दें कि कुछ दिन पहले ही चुनाव आयोग ने हरियाणा का दो दिवसीय दौरा किया था। निर्वाचन आयोग ने चुनाव प्रबंधों पर बैठक ली थी। उसके बाद ही उन्होंने जल्द चुनाव के संकेत दे दिए थे। हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर को खत्म हो रहा है।