रुद्रप्रयाग: केदारनाथ में हुई आपदा के 7 साल बाद आज़ फ़िर शुरू हुआ कंकालों का सर्च अभियान

ख़बर शेयर करें
आईजी गढ़वाल अभिनव कुमार

देहरादून रुद्रप्रयाग जिले के केदारनाथ में आई आपदा के बाद एक बार फिर सात साल बाद मलबे में कंकालों की तलाश का अभियान आज से शुरु हो गया है। IG गढ़वाल अभिनव कुमार ने बताया की शासन स्तर पर बनी कमेटी के निर्णय के क्रम में ये अभियान आज से शुरु हुआ है। ये अभियान 7 दिनों तक चलेगा तथा अभियान को SP रुद्रप्रयाग नवनीत सिंह लीड कर रहे हैं व SDRF फोर्स भी साथ में है।

एसपी रुद्रप्रयाग नवनीत सिंह

नवनीत सिंह (SP रुद्रप्रयाग) स्वयं केदारनाथ पहुंच रहे हैं और उन्होने यह भी बताया की 10 अलग अलग टीमों का गठन कर अलग अलग रास्तों पर भेज दिया गया है। इनसे प्रतिदिन रिपोर्ट भी ली जाएगी। इस सर्च अभियान में और मिलने वाली कोई खास जानकारी भी अहम होगी।

UPDATE:

श्री अभिनव कुमार पुलिस महानिरीक्षक गढ़वाल परिक्षेत्र महोदय द्वारा उत्तराखण्ड शासन के आदेश के अनुपालन के क्रम में वर्ष 2013 में केदारनाथ धाम में आयी आपदा में गुमशुदा हुये लोगो के मृत शरीर/नर कंकाल खोजे जाने हेतु टीम गठित कर सर्च ऑपरेशन चलाये जाने के क्रम में पुलिस अधीक्षक जनपद रुद्रप्रयाग को 10 टीमें गठित कर गूगल मैप के आधार पर सभी सम्भावित मार्गो पर सर्च ऑपरेशन चलाने हेतु निर्देशित किया गया है।

सर्च ऑपरेशन टीम द्वारा प्रतिदिन की गयी कार्यवाही/परिणाम के सम्बन्ध में आख्या उपलब्ध कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया। साथ ही बताया कि चलाये जाने वाले सर्च ऑपरेशन की प्रतिदिन की जाने वाली कार्यवाही की मॉनेटरिंग पुलिस महानिरीक्षक महोदय द्वारा स्वंय की जायेगी।

वर्ष 2013 में आयी आपदा में मृतक/लापता हुये व्यक्तियों के सम्बन्ध में कुल 1840 अभियोग पंजीकृत किये गये तथा कुल 3886 व्यक्ति गुमशुदा पाये गये हैं। वर्ष 2013 से विभिन्न सर्च अभियान के दौरान अब तक 699 शव/नर कंकाल बरामद किये जा चुके हैं। जिनमें से 18 का डी0एन0ए0 सैम्पलों का मिलान हो चुका है तथा 11 शवो की शिनाख्त की जा चुकी है।